हॉटलाइन और हेल्पलाइन

संसाधनवर्णनसंपर्क जानकारी
आसराअंग्रेजी और हिंदी में टेलीफोन-आधारित परामर्श का उद्देश्य उन लोगों की मदद करना है जो अकेले, उदास या आत्महत्या कर रहे हैं। उपलब्ध 24/7.Contact: 9820466726,ईमेल: aasrahelpline@yahoo.com वेबसाइट: http://www.aasra.info/
समानता के लिए Sapphoएलजीबीटी लोगों, उनके परिवार और आम जनता के लिए टेलीफोन-आधारित हेल्पलाइन सेवा।मंगलवार से रविवार तक उपलब्ध है, दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक। संपर्क करें: 919831518320 वेबसाइट: https://www.sapphokolkata.in/
सुमाईत्रीअवसाद, रिश्ते के मुद्दों और असहायता की भावनाओं से संबंधित संकट हस्तक्षेप के लिए अंग्रेजी और हिंदी में टेलीफोन-आधारित परामर्श। उपलब्ध 7 दिन एक सप्ताह, 2:00pm-6:30pm. संपर्क करें: 011-23389090Email: feelingsuicidal@sumaitri.net वेबसाइट: https://sumaitri.net/
ROSHNIकिसी भी भावनात्मक टूटने के साथ मदद के लिए हैदराबाद स्थित आत्महत्या हस्तक्षेप केंद्र। स्वयंसेवक अंग्रेजी, हिंदी, मराठी और कई अन्य भाषाएं बोलते हैं।उपलब्ध सोमवार से शनिवार, 11am-9pm. संपर्क करें: 914066202000 वेबसाइट: https://roshnitrusthyd.org/
COOJ मानसिक स्वास्थ्य फाउंडेशनयह हेल्पलाइन लोगों को सभी प्रकार के संकटों से निपटने में मदद कर रही है और अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध चेतावनी संकेतों को पहचानने के लिए प्रशिक्षित की जाती है। उपलब्ध सप्ताह के दिनों, 1:00pm-7:00pm. संपर्क करें: 0832-2252525Email: coojtrust@yahoo.co.in वेबसाइट: https://cooj.co.in/
स्नेहा फाउंडेशन इंडियाहेल्पलाइन जो अंग्रेजी या हिंदी में उपलब्ध उदास, हताश और आत्मघाती लोगों को भावनात्मक सहायता प्रदान करती है।उपलब्ध सोमवार से शनिवार, 10:00am-6:00pm. संपर्क करें: 9167535765Email: crisis@snehamumbai.org वेबसाइट: https://snehamumbai.org/
Vandrevala (वांद्रेवाला) फाउंडेशनप्रशिक्षित परामर्शदाता पेशेवर रूप से संकट या आत्मघाती विचारों के समय में आपकी मदद करते हैं।उपलब्ध 24/7.Contact: 9199999666555Email: help@vandrevalafoundation.com वेबसाइट: https://vandrevalafoundation.com/
समरिसियान मुंबईहेल्पलाइन उन लोगों के लिए भावनात्मक सहायता प्रदान करती है जो तनावग्रस्त, व्यथित, उदास या आत्मघाती हैं। उपलब्ध 7 दिन एक सप्ताह, 5:00pm-8:00pm. संपर्क करें: 918422984528Email: talk2samaritans@gmail.com वेबसाइट: http://samaritansmumbai.org/
iCall, TISS सेवाएँटेलीफोन और ईमेल-आधारित परामर्श और मनोसामाजिक सेवाएं। पूरी टीम को एमएचआई द्वारा क्वीर सकारात्मक परामर्श अभ्यास प्रमाण पत्र में प्रशिक्षित किया जाता है। सोमवार से शनिवार तक उपलब्ध है, 10am-8pm. संपर्क करें: 9152987821Email: icall@tiss.edu वेबसाइट: http://icallhelpline.org

एलजीबीटी रेफरल स्रोत

पिंक सूची भारत: https://www.pinklistindia.com/mentalhealth